Driving licence 2023: आरटीओ अब जाने की जरूरत नहीं घर बैठे बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस

Driving licence 2023: घर बैठे बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस अपने फोन के माध्यम से

Driving licence 2023: ड्राइविंग लाइसेंस हमारे देश में एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण क्रमांक है हमारे देश में वाहन चलाते समय महत्वपूर्ण ड्राइविंग लाइसेंस को माना जाता है अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेस है आप तभी ही दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन चला सकते हैं अन्यथा आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है कोई बहान नहीं चला पाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस हमारे देश में एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण क्रमांक है विशेष रूप से यह व्यक्ति इसे काम करने के लिए महत्वपूर्ण है जनता को इस समस्या को देखते हुए लोग प्रदीकरण ने नए सिद्धांत बनाए हैं नए मानकों के अनुसार आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय पर बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

बिना टेस्ट करे ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

नए नियमों के मुताबिक फिलहाल आपको ड्राइविंग परमिट लेने के लिए आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत भी नहीं है इन मांगों को अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लागू किया गया यह योजना जो लोग इस समय ड्राइविंग टेस्ट के लिए तंग बैठे हैं इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा बहुत जाने यह सोच रहे हैं कि हम ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अपना टेस्ट कहां पर दे तो आपको हम बताने जा रहे हैं कि आप कहां पर अपना टेस्ट दे सकते हैं।

ड्राइविंग स्कूल जाओ और वहां तैयार हो जाओ।

सर्विस की ओर से उपलब्ध कराए गए डाटा में कहा गया है कि आप ड्राइविंग परमिट लेने के लिए आरटीओ ऑफिस की जगह ड्राइविंग स्कूल जाना होगा आप किसी भी ड्राइविंग स्कूल में जाकर परमिट के लिए खुद को नामांकित कर सकते हैं इसके अलावा आप ड्राइविंग स्कूल से भी तैयारी कर सकते हैं और वहां से तैयारी की वसीयत ले सकते हैं।

इससे आपको ऑटो ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट से नहीं गुजरना पड़ेगा परमिट के कागजात में रखने के बाद आपको डायरेक्ट भेजा जाएगा इस तरह आपका ड्राइविंग परमिट मिल जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लागू किए नए सिद्धांत

इस बार अनुमोदित संगठन की गारंटी देनी होगी की शिक्षण केंद्र में भूमि के एक हिस्से के सम्मान कुछ तथा इसके अलावा संस्था का मैटर 12 वीं पास होना चाहिए और उसके पास कम से कम 5 साल का ड्राइविंग का अनुभव भी होना चाहिए उससे यातायात नियमों से बहुत परिचित होना चाहिए सेवा ने एक शैक्षिक कार्यक्रम बनाया है जिसमें हल्के वाहनों के लिए 1 माह का कोर्स और दो पहिया वाहन से अधिक ड्राइविंग आदि के लिए 2 माह का कोर्स है।

आपने DL के लिए आवेदन करने वाले लोगों को इनमें से किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण केंद्रों में खुद का नामांकित करना होगा एक बार परीक्षण पास हो जाने के बाद केंद्र सरकार एक प्रमाण पत्र जारी करेगी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दो फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • हस्ताक्षर
  • और ड्राइविंग लाइसेंस कच्चा प्रिंट आदि।

इन प्रक्रियाओं से करें ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त

नए नियमों के तहत बिना टेस्ट के ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग टेस्ट सेंटर से ट्रेनिंग लेनी होगी इन केंद्रों की वैधता 5 साल की होती है जिसके बाद इन्हें रेवन्यू करना होता है इन केंद्रों में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें अपने द्वारा आयोजित परीक्षा पास करनी होगी इसके बाद केंद्र की ओर से सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

Driving licence update 2023

अगर आप भी इस तरह से अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करना चाहते हैं तो आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके आप बता सकते हैं।

आज भी ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दे चुके हैं।

ताकि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट 2023 से जुड़ी जितने भी सारे सवाल उन सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से आप दे सकें।

How to apply Driving licence

  • आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने फोन के माध्यम से बनाना चाहते हैं।
  • तो आपको सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस के अधिकारी वेबसाइट www.gov.in पर जाना होगा।
Share this

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *