आज, कल और परसों इन राज्यों में होगी बारिश मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी।

भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है कल और परसों।

उत्तर भारत के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है। जहां एक ओर तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही हो तो वहीं बर्फबारी और बारिश ने भी ठंडक बढ़ा दी है। ऐसे में मौसम विभाग ने आज, कल और परसों भारी बारिश बताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है उत्तर भारत के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है। जहां एक ओर तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही हो तो वहीं बर्फबारी और बारिश ने भी ठंडक बढ़ा दी है। उधर, दक्षिण भारत में अब भी बारिश का कहर जारी है। कई राज्यों में बारिश की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  मौसम विभाग ने बताया है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश देखने को मिल सकती है। 

भारत के किन किन राज्य में होगी बरसा।

वहीं, आज दिल्ली से सटे हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर हल्की बरसात होने की संभावना है। अगले 40 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। इसके अलावा, 17 नवंबर के आसपास दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसकी वजह से 16 और 17 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधर कर “खराब” क्षेणी में पहुंची

दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक शुक्रवार को 325 था जो शनिवार को सुधरकर 300 रहा। बृहस्पतिवार को यह 295 था। उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 103 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 203 और 300 के बीच ‘खराब’, 305 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 409 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है मौसम विभाग ने बताया है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश देखने को मिल सकती है। 

Share this

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *